How to Check Eligibility for Ayushman Bharat Scheme ?



इस योजना का फायदा आपको मिलेगा या नहीं

अगर आप जानना चाहते हैं कि इस योजना का फायदा आपको मिलेगा या नहीं, तो इसके लिए सबसे पहले आपको सरकार की वेबसाइट mera.pmjay.gov.in पर लॉग इन करना होगा। लॉग इन करते ही आपको होम पेज पर अपना मोबाइल नंबर दर्ज करने को कहा जाएगा। उसके ठीक नीचे आपको कैप्चा दिखाई देगा, जिसमें दिए गए नंबरों को आपको खाली बॉक्स में भरना होगा।

उसके बाद ‘जेनरेट ओटीपी’ ऑप्शन पर क्लिक करिए। वहां क्लिक करते ही आपके मोबाइल पर एक ओटीपी नंबर जाएगा, जिससे वेबसाइट पर जाकर वेरिफाई कर लें।

अब आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा, जिसमें आपको अपने राज्य के नाम का चयन करना होगा। इसके बाद आप अपना मोबाइल नंबर या कोई दूसरी उपलब्ध जानकारी डालकर अपने नाम को सर्च कर सकते हैं।

वेबसाइट पर एक बार आपका नाम रजिस्टर हो जाए, उसके बाद आप अपने राशन कार्ड या मोबाइल नंबर की मदद से ये पता कर सकते हैं कि आपको इस योजना का लाभ मिल रहा है नहीं मिल रहा है।

हालांकि वेबसाइट पर सिर्फ उन्हीं लोगों का नाम दिखाई देगा, जिन्होंने अपना मोबाइल नंबर या राशन कार्ड नंबर जमा कराया था। दरअसल, हाल ही में इस योजना के लिए एक अभियान चलाया गया था, जिसमें सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना डाटाबेस के आधार पर लोगों से उनका मोबाइल नंबर और राशन कार्ड नंबर मांगा गया था।

अगर आपका नाम वेबसाइट पर नहीं दिख रहा है तो ज्यादा घबराने की जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको डाटाबेस में अपना नाम, पिता का नाम, लिंग और राज्य का नाम अंकित करना होगा। इसके बाद सर्च करने पर आपका नाम आ जाएगा, फिर आप ‘गेट एसएमएस’ ऑप्शन पर क्लिक करें, जिसके बाद आपके पास एक मैसेज जाएगा, जिसमें आपको एक नंबर मिलेगा। उस नंबर को आप संभाल कर रख लें, क्योंकि यह भविष्य में बहुत काम आएगा।

अगर ये सब करने के बाद भी आपका नाम सर्च करने पर नहीं आ रहा है तो तो आप ‘आयुष्मान मित्र’ से संपर्क करें और इसके लिए जरूरी दस्तावेज जमा कराएं। इसके बाद आप चेक कर सकते हैं कि आपको इस योजना का लाभ मिलेगा या नहीं।